उपभोक्ता हितों की रक्षा के लिए उद्योग चार्टर

इस चार्टर का उद्देश्य हमारे मूल्यों और मानकों को पारदर्शी रूप से साझा करना है जो हमने खुद को कुशल और प्रभावी सेवा वितरण में मार्गदर्शन करने और ग्राहकों की संतुष्टि को और बढ़ाने के लिए निर्धारित किया है।

इस चार्टर के माध्यम से हम उपभोक्ता अधिकारों को पहचानने और बनाए रखने का इरादा रखते हैं, अपने ग्राहकों के साथ हमारे संबंधों को सरल, मजबूत और अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए हमारे गुणवत्ता मानकों में निरंतर सुधार प्रदान करते हैं, ग्राहकों की अपेक्षाओं और आवश्यकताओं के अनुसार गुणवत्ता में सुधार के लिए लगातार काम कर रहे हैं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा समय-समय पर जारी नियमों, निर्देशों और आदेशों के साथ। चार्टर उपभोक्ताओं के प्रति प्रतिबद्धता के हमारे प्रमुख क्षेत्रों को व्यापक रूप से इंगित करने, ग्राहकों के साथ हमारे बातचीत के स्तर में सुधार करने और उपभोक्ताओं के साथ हमारे संबंधों में पारदर्शिता के सार को सरल और मजबूत करने का एक प्रयास है। हम इस बात पर प्रकाश डालना और जोर देना चाहते हैं कि हम अपने मानकों में सुधार करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं और हम जो सर्वोत्तम प्रदान कर सकते हैं उससे मेल खाते हैं और साथ ही साथ नियमों, निर्देशों और आदेशों के अनुसार ग्राहकों की अपेक्षाओं और जरूरतों के बढ़े हुए स्तरों को पूरा करने के लिए भी काम कर रहे हैं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण द्वारा समय-समय पर पारदर्शी तरीके से जारी किया जाता है।

सेवा प्रदाताओं द्वारा उपभोक्ता अधिकारों की मान्यता

हम, दूरसंचार सेवाओं के प्रदाता, समय-समय पर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण द्वारा जारी नियमों, निर्देशों और आदेशों के अनुसार अपने उपभोक्ताओं के निम्नलिखित अधिकारों को मान्यता देते हैं:

प्रकटीकरण का अधिकार: उपभोक्ता खरीद से पहले, दूरसंचार सेवाओं के प्रावधान के नियमों और शर्तों के ब्यौरे के बारे में सूचित करने का हकदार है, जिसमें टैरिफ नेटवर्क कवरेज और सेवाओं की उपलब्धता और अन्य प्रासंगिक जानकारी शामिल है।
पसंद का अधिकार: उपभोक्ता को सेवा प्रदाता (अपने सेवा क्षेत्र में उपलब्ध टीएसपी से) चुनने का अधिकार है। उपभोक्ता को सेवा (सेवाओं) (प्रस्ताव पर उपलब्ध सेवाओं में से) का चयन करने का अधिकार है और प्रस्ताव पर टैरिफ योजना का चयन करने का अधिकार है।
निजता का अधिकार: उपभोक्ता को कानून, लाइसेंस की शर्तों, दूरसंचार विभाग या ट्राई के निर्देशों या कानून प्रवर्तन एजेंसियों के निर्देशों के अधीन अपनी व्यक्तिगत जानकारी के अनधिकृत उपयोग के खिलाफ गोपनीयता और सुरक्षा का अधिकार है।.
सटीक बिल और शुल्क का अधिकार: उपभोक्ता को टीएसपी द्वारा प्रदान की गई सेवाओं के प्रत्येक आइटम के लिए शुल्क के अलग-अलग विवरण के साथ सटीक और पारदर्शी बिलिंग और चार्ज करने का अधिकार है।
शिकायत निवारण का अधिकार:उपभोक्ता को अपने बिल के खिलाफ प्रतिनिधित्व करने का अधिकार है। सेवा प्रदाता सभी बिलिंग शिकायतों को शीघ्रता से हल करने और बिल को सही ढंग से जारी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उपभोक्ता को सुनवाई का अधिकार है और उसकी शिकायत और शिकायतों का शीघ्र निवारण, साथ ही उसकी / उसकी बिलिंग शिकायत के समाधान के साथ, यदि देय है, तो धनवापसी के साथ।
गुणवत्ता और विश्वसनीय सेवाओं का अधिकार: उपभोक्ता को ट्राई द्वारा निर्धारित क्यूओएस मानकों के अनुसार गुणवत्ता और विश्वसनीय सेवाओं का अधिकार है।
सूचना का अधिकार: उपभोक्ता को अपने अधिकारों और कर्तव्यों, उत्पाद और सेवाओं के सही उपयोग और गलत उपयोग या दुरुपयोग के परिणामों के बारे में विभिन्न माध्यमों जैसे आवेदन पत्र, सेवा प्रदाता की वेबसाइट आदि के माध्यम से सूचित करने का अधिकार है।
अनुचित व्यापार प्रथाओं के खिलाफ अधिकार: उपभोक्ता को अनुचित व्यापार प्रथाओं से संरक्षित होने का अधिकार है, जिसमें झूठे और भ्रामक विज्ञापन और विरोधी प्रतिस्पर्धात्मक व्यवहार शामिल हैं।

उपभोक्ता अधिकारों को बनाए रखने का आश्वासन

हम उपभोक्ताओं के उपरोक्त अधिकारों को पहचानते हैं और उन्हें बनाए रखने का संकल्प लेते हैं। हम उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए लगातार प्रयास करेंगे और हम समय-समय पर ट्राई द्वारा जारी नियमों/निर्देशों/आदेशों के ढांचे के भीतर निम्नलिखित चार्टर के लिए बाध्य हैं: --

हम यह सुनिश्चित करेंगे कि उपलब्धता और नेटवर्क कवरेज सहित उसके लिए आवश्यक सेवाओं के प्रकार और प्रकृति के बारे में सूचित विकल्प बनाने के लिए ग्राहक द्वारा आवश्यक सभी आवश्यक जानकारी, सदस्यता लेने से पहले उसे अंग्रेजी या हिंदी या अन्य क्षेत्रीय भाषा में स्पष्ट रूप से अवगत करा दिया गया है। एक विशेष सेवा/योजना/पैक।<br> भौगोलिक कवरेज के बारे में विवरण, अर्थात कवर किए गए जिलों/शहरों/कस्बों को सेवा प्रदाता की वेबसाइट पर नियमित रूप से अपडेट किया जाएगा।<br> एक ग्राहक के रूप में नामांकन पर, उसे दूरसंचार उपभोक्ता संरक्षण विनियम, 2012 के तहत अनिवार्य रूप से एक स्टार्ट-अप किट प्रदान की जाएगी। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि बिल सरल और समझने में आसान हों और इसमें सभी प्रासंगिक जानकारी शामिल हो।<br> प्रीपेड ग्राहकों को उनके उपयोग और शेष राशि के बारे में अपडेट रखने की दृष्टि से, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि उपयोग और शेष राशि के विवरण की जानकारी प्रत्येक कॉल, एसएमएस और उपयोग के बाद संचार के माध्यम से या एक शॉर्ट कोड डायल करके उपलब्ध कराई जाए।<br> हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि किसी उपभोक्ता की किसी भी शिकायत या शिकायत पर ट्राई द्वारा निर्धारित लागू समय सीमा के भीतर शीघ्रता से कार्रवाई की जाएगी। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि शिकायत केंद्र की प्रत्येक शिकायत को एक विशिष्ट संदर्भ संख्या/डॉकेट नंबर द्वारा स्वीकार किया जाएगा जिसे किसी ग्राहक द्वारा उसके भविष्य के संदर्भ के लिए शिकायत दर्ज किए जाने पर सूचित किया जाएगा।<br> हम ट्राई द्वारा जारी विनियमों द्वारा अनिवार्य सेवा मानकों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम समय-समय पर उचित और उचित अवधि के भीतर सेवा के नियमों और शर्तों में किसी भी बदलाव के बारे में ग्राहकों को सूचित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।<br> टैरिफ उपभोक्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय है, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि चुने हुए टैरिफ प्लान या वाउचर से संबंधित सभी विवरण ग्राहक को पारदर्शी और सटीक रूप से उपलब्ध कराए जाते हैं, जिसमें प्रतिबंध, यदि कोई हो, अंग्रेजी या हिंदी या अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध हैं।<br> हम ग्राहकों को दी जाने वाली टैरिफ योजनाओं को प्रकाशित करने और उन्हें ग्राहक सेवा केंद्रों, बिक्री केंद्रों / खुदरा दुकानों के साथ-साथ हमारी वेबसाइट पर निर्धारित प्रारूप में उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम प्रतिबद्ध हैं कि बकाया राशि की वसूली के लिए आउटसोर्स एजेंसियों के साथ हमारी व्यवस्था देश के कानूनों और ट्राई और विभाग और दूरसंचार द्वारा समय-समय पर जारी दिशानिर्देशों का पालन करती है। हम ग्राहकों के सुझावों और प्रस्तावों के लिए खुले हैं और अपनी प्रक्रियाओं और प्रणालियों में लगातार सुधार करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करते हैं।<br> हम अपने उपभोक्ताओं से उनकी चिंताओं को समझने और उनके हितों की रक्षा और बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए ट्राई और उद्योग द्वारा की गई नवीनतम पहलों के बारे में उन्हें अद्यतन और शिक्षित करने के लिए नियमित रूप से मिलेंगे।<br> हम यह सुनिश्चित करेंगे कि एक ही वर्ग के ग्राहकों के बीच भेदभाव के बिना सेवाएं प्रदान की जाती हैं और ग्राहक सेवा वितरण में सुधार के लिए निरंतर प्रयास करेंगे।<br> यदि ग्राहक कोई अन्य नेटवर्क चुनना चाहता है, तो हम एमएनपी को सुचारू रूप से सुगम बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

सौजन्य और उपलब्धता

हालांकि यह चार्टर गैर-न्यायसंगत है, शिष्टाचार और सम्मान हमारे और उपभोक्ताओं के बीच किसी भी टिकाऊ संबंध की पहचान है और हम इस सिद्धांत का पालन करने और सर्वोत्तम प्रयासों के आधार पर सभी ग्राहकों की जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए खुद को उपलब्ध कराने के लिए सहमत हैं।